Scholarship New Yojana: यह लो अब फ्री में मिल रही है ₹36000 की छात्रवृत्ति, सभी अपना अपना फॉर्म भरे, मौका नहीं आएगा दोबारा

Scholarship New Yojana: देश और प्रदेश में ऐसे कई युवा हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और वह अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं होते हैं और आप सभी जानते हैं कि सरकार शिक्षा के लिए बहुत सारा पैसा योगदान देती है। कई प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाएँ चलाई जा रही हैं, जिनमें से हम एक बहुत अच्छी छात्रवृत्ति योजना के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। आप सभी उच्च शिक्षा में दाखिला लेने या कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के बारे में सोच रहे हैं तो वहां पर हम स्कॉलरशिप का फायदा लेने के लिए स्कॉलरशिप को ढूंढते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं, जिसे आप भी ले सकते हैं।

Scholarship New Yojana
Scholarship New Yojana

भारत सरकार द्वारा कई छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित की जाती हैं, हालांकि, पहले बात करते हैं सरकार द्वारा संचालित छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में, जो उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे छात्र जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन उन्हें धन की आवश्यकता है, वित्तीय समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं। इसीलिए हम जिस छात्रवृत्ति योजना की बात कर रहे हैं जो प्रधानमंत्री उच्च स्तर शिक्षा प्रस्थान स्कॉलरशिप केतहत मिलने वाली स्कॉलरशिप है।

पढ़ाई के लिए मिलेगी फ्री स्कॉलरशिप

अब आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे छात्र भी स्कॉलरशिप के जरिए अपने सपने पूरे कर सकते हैं। सरकार हर साल 82 हजार छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान करती है। इस छात्रवृत्ति की खास बात यह है कि इसमें स्नातक या स्नातकोत्तर छात्र भी भाग लेते हैं। इस छात्रवृत्ति योजना के तहत स्नातक छात्रों को प्रति वर्ष ₹12000 की छात्रवृत्ति दी जाती है और स्नातकोत्तर छात्रों को प्रति वर्ष ₹20000 की छात्रवृत्ति दी जाती है।

स्कॉलरशिप लेने के लिए योग्यता

यदि आप इस प्रकार की स्कॉलरशिप में भाग लेना चाहते हैं तो आपके लिए इसकी पात्रता मानदंड जानना बहुत जरूरी है। सरकार द्वारा छात्रों को उनके उच्चतर माध्यमिक या कक्षा 12वीं के परिणामों के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। यह छात्रवृत्ति 50% लड़कियों और 50% लड़कों के लिए आरक्षित है।

साथ ही यह छात्रवृत्ति उन छात्रों को दी जाती है जिन्होंने 12वीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं और वे इस योजना के लिए आवेदन करते हैं। साथ ही एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप इस स्कॉलरशिप में भाग लेने जा रहे हैं तो आपके परिवार की उम्र 45000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दूसरी स्कॉलरशिप योजना

हम आप सभी को पहले ही बता चुके हैं कि सरकार द्वारा इस समय कई छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें से हम दूसरी छात्रवृत्ति योजना के बारे में चर्चा कर रहे हैं। दूसरी छात्रवृत्ति योजना उत्तर-पूर्वी छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को प्रति वर्ष ₹10000 की स्कॉलरशिप दी जाती है। हम बात कर रहे हैं ईशान उदय स्कॉलरशिप की, अगर इस स्कॉलरशिप की पात्रता मानदंड की बात करें तो ऐसे छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जो यूजीसी अप्रूव्ड कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से फर्स्ट ईयर की पढ़ाई कर चुके हैं या कर रहे हैं।

इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्र की पारिवारिक आय ₹45000 प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। सामान्य डिग्री लेने वाले छात्रों को 5400 मासिक छात्रवृत्ति और तकनीकी या मेडिकल कोर्स जैसी व्यावसायिक डिग्री करने वाले छात्रों को 7800 मासिक छात्रवृत्ति दी जा रही है। हर साल इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक रखी जाती है, इसलिए आप इसे अगले साल के लिए ध्यान में रखें।

अगली स्कॉलरशिप योजना के बारे में

हम अगली छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जिन्होंने यूजी में पहली या दूसरी रैंक हासिल की है और वे छात्र पीजी में एडमिशन के बारे में विचार कर रहे हैं। यहां हम यूनिवर्सिटी रैंक धारकों के लिए पीजी छात्रवृत्ति के बारे में बात कर रहे हैं – इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड, केवल वे छात्र जिन्होंने पहली या दूसरी रैंक हासिल की है, वे आवेदन कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं। इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए छात्रों के पास कक्षा में न्यूनतम 60% अंक होने चाहिए और इसके अलावा छात्र की उम्र 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आप छात्रवृत्ति योजना में चयनित होते हैं, तो सरकार की ओर से 2 साल तक प्रति माह ₹3100 आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

पीजी स्कॉलरशिप योजना 

पीजी स्कॉलरशिप को कई लोग कई नामों से जानते हैं। यह स्कॉलरशिप मुख्य रूप से एससी या एसटी वर्ग के छात्रों को दी जाती है जो प्रोफेशनल पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेते हैं। यह छात्रवृत्ति एमए या एम, टेक करने वाले छात्रों को दी जाती है। इस छात्रवृत्ति योजना में छात्रों को प्रति माह 7800 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। अगर आप भी स्कॉलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं।

इस स्कॉलरशिप में से अगली स्कॉलरशिप की बात करें तो अगली स्कॉलरशिप उन छात्राओं को दी जाती है जो अपने माता-पिता की अविवाहित लड़कियां होती हैं। इस स्कॉलरशिप का नाम इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड है। यह छात्रवृत्ति उन लड़कियों को प्रदान की जाती है जो अपने माता-पिता की अविवाहित बेटियां हैं जो स्नातकोत्तर में नामांकित हैं। सरकार लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर साल 10,000 लड़कियों को यह स्कॉलरशिप दे रही है। इसमें प्रत्येक वर्ष सिलेक्टेड हुई गर्ल्स को 36200 दिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप केएलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की बात करें तो इसमें गर्ल्स की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए इसी के साथ ही रेगुलर पोस्ट में एडमिशन होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top